साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जाने आपके जीवन पे इसका क्या होगा असर?

0
428

भारत में हमेशा से खगोलीय घटनाओं का बड़ा स्थान रहा हैं. लोग इस घटना को जिन्दगी से जोड़ के देखते हैं. तो जाने साल 2018 का अंतिम सूर्य ग्रहण कब और कहाँ देखा जायेगा साथ में इस का आपके जीवन पे क्या असर पड़ेगा।

साल 2018 में तीन सूर्य ग्रहण पड़ने थे जिसमें से आखिरी आने वाली 11 अगस्त को शनिवार के दिन पड़ेगा। इससे पहले सूर्य ग्रहण 15 फरवरी और 13 जुलाई को पड़ चुका है। ये वर्ष का अंतिम ग्रहण होगा।

---

सूर्य ग्रहण भारत में देखा नहीं जायेगा

यह सूर्य ग्रहण भारत देश में देखा नहीं जायेगा। उत्तरी अमेरिका, उत्तर पश्चिमी एशिया, दक्षिण कोरिया, मास्को, चीन आैर लंदन आदि देशों के लोग इसे देख पाएंगे। इन देशों में सूर्यग्रहण सुबह 9 बजे से लेकर 9 बजकर 30 मिनट के बीच प्रारंभ होगा।

सूर्य ग्रहण सूतक काल भारत में रात 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू

भारत में इस सूर्यग्रहण का सूतक काल 10 अगस्त की रात 1 बजकर 32 मिनट पर शुरू हो जाएगा और ग्रहण 11 अगस्‍त की शाम को 5 बजे समाप्‍त होगा।, परंतु क्योंकि ये भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए यहां सूतक का प्रभाव ना के बराबर ही रहेगा।

पिछले साल के तरह इस साल भी ये सूर्य ग्रहण भारत में देखा नहीं जायेगा पर इसका प्रभाव कुछ राशियों पे अवश्य पड़ेगा। एेसे में जाने किस राशि पर क्या पड़ेगा सूर्य ग्रहण का असर। यह सूर्यग्रहण कर्क राशि में होने जा रहा है जो 4 राशियों मेष, मकर, तुला और कुंभ राशि के लिए शुभ फलदायी रहने वाला है।

1

राशियों पर प्रभाव

मेष राशि पर ग्रहण का व्यथा प्रदान करने वाला होगा, वृष राशि वालों को श्री यानि धन की प्राप्ति होगी, मिथंन राशि वालो को इसके विपरीत हानि हो सकती है, कर्क राशि वालों को क्षति होगी, सिंह राशि वालों को किसी भी रूप में घात का सामना करना पड़ सकता है, कन्या राशि वालों को लाभ होगा, तुला वालों को सुख देने वाला, वृश्चिक राशि वालों को मानभंग का सामना करना पड़ सकता है, धनु राशि वालों कष्ट उठाना पड़ सकता है, मकर राशि वालों को स्त्री संबंधि चिंता हो सकती है, कुंभ राशि वालों को सुख आैर मीन राशि वालों को चिंता का सामना करना पड़ सकता है।

Loading...

अगले साल भी तीन ग्रहण

आने वाले साल 2019 में भी तीन ही सूर्य ग्रहण देखने को मिलेंगे। अगले साल का पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को, दूसरा 2 जुलाई को और तीसरा 26 अगस्त को पड़ेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here