नया नियम: ट्रेन लेट होने पर अब यात्रियों को मिलेगा मुफ्त खाना, पढ़ें

0
332

भारत के लाइफ लाइन मानी जानी वाली रेलवे आज कल लेट लतीफ़ हो गयी हैं. रोज सैकड़ो यात्री इसका शिकार होते हैं. ऐसे में रेलवे को कई दफा आलोचनाओं का शिकार होना भी पड़ जाता है. अब रेलवे बोर्ड ने इस से लड़ने के लिये युद्ध स्तर पर अपनी तैयारी शुरू कर दी है.

दरअसल पिछले कुछ महीने से रेलवे एक्सीडेंट को देखते हुए अपने पटरियों और अन्य इंफ्रास्ट्रक्चर के सुधार में लगा हुआ हैं, जिस कारन से रोज सैकड़ो ट्रैन लेट हो जा रही थी.

---

यात्रियों को इस से होने वाली परेशानी को देखते हुये रेलवे बोर्ड कुछ नए नियम लागु किये हैं.

नियम 1. रेलवे अब रखरखाब का सारा कार्य अवकाश के दिन यानी रविवार को ही किए जाएंगे.

यात्रियों को रखरखाब कार्य से होने वाली परेशानी को देखते हुये रेलवे बोर्ड ने फैसला लिया हैं की अब मेन्टेन्स वर्क सिर्फ रविवार को ही किया जायेगा। इन कार्यों को पूरा करने के लिए रेलवे 6-6 घंटे के ब्लॉक लेगा जिससे ट्रेने थोड़ा देरी से चलेगी. ये सारे कार्य रविवार या अवकाश के दिन ही किये जायेंगे।

नियम 2. अब ट्रैन लेट होने पर मिलगा मुफ्त खाना

यात्रियों को इससे ख़ासा परेशानी भी होने की उम्मीद की जा रही है जिसको देखते हुए ही रेलवे ने तय किया है कि लेटलतीफी की वजह से अगर किसी भी यात्री को लंच या डिनर के वक्त देरी होती है तो उन्हें रेलवे की ओर से खाना और पानी मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा.

1

यह काम पुरे एक साल तक चलेगा, जिससे कई यात्रियों को असुविधा भी होगी, इसी परेशानी को रेलवे अपनी तरफ से मुफ्त खाना मुहैया कराते हुए दूर करने की कोशिश में है. अब ये तो समय बताएगा की क्या ये कारगर साबित होगा।

Loading...

नियम 3. SMS के जरिये यात्रियों को मिलेगी जानकारी

रेलवे ने आगे कहा की यात्रियों को पहले ही एसएमएस और विज्ञापनों के जरिए दे दी जाएगी जानकारी| यह कार्य करने के लिए रेलवे 6-6 घंटे के ब्लॉक बनाएगा

रेलवे बोर्ड ने ये भी कहा कि,

“अगर ट्रेन लेट होती है तो रिजर्व क्लास में यात्रा करने वाले यात्रियों को मुफ्त भोजन और पानी रेलवे उपलब्ध कराएगा. रविवार के अलावा बाकी दिनों में दो दो घंटे के ब्लॉक लेकर रखरखाव के कार्य किए जाएंगे.”

आपको बता दे की सोमवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि,

“रेलवे मेन्टनन्स का कार्य बरसों से बकाया रहा है. इसी वजह से रेलवे चाहता है कि अब प्लानिंग के साथ मेन्टनन्स का कार्य किया जाए ताकि रेलवे में बड़े पैमाने पर सुधार हो सके. इसके लिए बाकायदा मेन्टनन्स कार्य की अवधि को भी टाइम टेबल में शामिल किया जाएगा.”

गौरतलब है कि अब तक आए दिन किसी न किसी वजह के चलते ट्रेनों के लेट होने पर यात्रियों को खासा परेशानियों से झूझना पड़ता था, ऐसे में अब रेलवे के रख-रखाव के चलते यदि कोई ट्रैन रविवार के दिन देर हुई तो रेलवे की ओर से उन्हें मुफ्त खाना देने की सुविधा दी जायेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here