(MVPY) मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना Online Apply | Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana

4
2052

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार (14 February) को राज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु के सभी वृद्ध जनों के लिए ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना‘(Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana) की घोषणा की। नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना का लाभ सेवानिवृत्त पेंशनधारी सरकारी कर्मियों को छोड़ कर सभी आयु वर्ग के वृद्धजनों को मिलेगा।

इस योजना के अंतर्गत सभी वृद्धजन को 400 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि इस योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन और बैंक खातों का आधार से जोड़ने का काम आगामी मार्च महीने से प्रारंभ होगा और यह जुलाई महीने तक पूरा कर लिया जाएगा। एक अप्रैल 2019 के प्रभाव से इसका लाभ मिलेगा. लाभुकों के खाते में पेंशन की राशि अगस्त 2019 से जाने लगेगी।

---

Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana Online Apply

सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु के सभी वृद्ध जनों के लिए ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना‘(Bihar Mukhyamantri Vridhajan Pension Yojana) की घोषणा की। इसके लिए बिहार सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सुरु की हैं, जो की मार्च महीने से प्रारंभ होगा।

अगर आप या आपके परिवार में से कोई भी इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े और शेयर भी करे। किसी भी प्रकार की सहायता के लिए निचे कमेंट करे।

MVPY मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लिए पात्रता

बिहार राज्य के 60 साल या इससे अधिक आयु के सभी वृद्ध जनों के लिए बिहार सरकार ने ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना‘ की सुरुआत की हैं. जिसके अंतर्गत सभी वृद्धजन को 400 रुपये मासिक पेंशन मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको निचे दिए गए सरे निर्देश का पालन करना होगा।

1
  • यह योजना का लाभ लेने के लिए आपको बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आपकी उम्र 60 वर्ष या उस से अधिक होना चाहिए।
  • वे सभी वरिष्ठ नागरिक जो सरकारी सेवाओं से सेवानिवृत्त हो चुके हैं, वे पात्र नहीं हैं।
  • बिहार में किसी भी जाति, समुदाय और धर्म के वरिष्ठ नागरिक मुख्यमंत्री वयोश्री पेंशन योजना के लिए पात्र हैं।

वर्तमान में, सार्वभौमिक वृद्धावस्था पेंशन योजना केवल गरीबी रेखा (बीपीएल) श्रेणी के लिए लागू है।

Loading...

Apply ऑनलाइन मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना

यह योजना का लाभ लेने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। यह योजना मार्च महीना से सुरु होने जा रही हैं.

https://www.sspmis.in/HomePage

प्यारे दोस्तों मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना बिहार की जानकारी किस प्रकार लगी| अगर आप इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं| हमारे कमेंट बॉक्स में लिख दीजिए| हम उसका उत्तर अवश्य दें| आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक और शेयर कर सकते हैं| आप बिहार की योजनाओं के साथ अपडेट रहेंगे

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here