बिहार खरीफ फसल डीज़ल अनुदान 2019 ऑनलाइन आवेदन | Bihar Kishan Diesel Anudan Kharif Online Apply

0
371

बिहार सरकार कृषि विभाग किसान डीजल अनुदान खरीफ फसल2019 ऑनलाइन आवेदन | बिहार किसान डीजल सब्सिडी योजना पंजीकरण | Bihar Kishan Diesel Anudan Kharif Online Apply | dbtagriculture.bihar.gov.in. | DbtAgriculture Bihar Diseal Online Awedan Kharif Fasal

बिहार किसान भाइयो और बहनो के लिए एक नयी खुशखबरी हैं | राज्य में अनियमित मॉनसून / बाढ़ / सूखे /अल्पवृष्टि की जैसी स्थिति में फसलों के अधिक-से-अधि उत्पादन करने के लिए डीजल चालित पम्पसेट से फसलों की सिंचाई करने हेतु खरीफ मौसम के लिए 28000 लाख रू० की लागत पर डीजल अनुदान योजना की स्वीकृति प्रदान की गई है।

---

अब बिहार राज्य के सारे किसान पिछले वर्ष की भाँति खरीफ फसलों के एक एकड़ क्षेत्र में एक सिंचाई के लिए 10 लीटर डीजल खपत अनुमान के अनुसार 50 रू0 प्रति लीटर की दर से 500 रू0 प्रति एकड़ प्रति सिंचाई की दर से अनुदान प्राप्त करेंगे।

यह एक बड़ी खुश खबरी है सारे किसान भाइयों के लिये।

Bihar Diesel Anudan Kharif 2019 योजना किस राज्य के लिए है?

Diesel Anudan Kharif 2019 योजना केवल बिहार राज्य के लिए है| इस योजना के तहत किसान खरीफ फसल हेतु डीजल पम्प सेट से सिंचाई के लिए अनुदान दे रही है |

1

Bihar Diesel Anudan Kharif 2019 का कितना लाभ मिलेगा?

बिहार के सारे किसान भाइयो और बहनो के लिए ये एक तोएफा से काम नहीं हैं। हर किसान के लिए बिहार सरकार 50 रू0 प्रति लीटर की दर से 500 रू0 प्रति एकड़ प्रति सिंचाई का अनुदान मिलेगा।

Loading...
फसल सिंचाईकुल रू0 प्रति एकड़
धान का बिचड़ा21000 रू0
जूट21000 रू0
धान31500 रू0
मक्का31500 रू0
दलहनी, तेलहनी, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं
सुगंधित पौधे
31500 रू0

यह अनुदान सभी प्रकार के किसानों को दिया जायेगा।

Bihar Diesel Anudan Kharif 2019 आवेदन का अंतिम तिथि?

बिहार के सारे किसान इस योजना का लाभ ले सकते है। योजना का लाभ लेने के लिए 30 अक्टूबर, 2019 की अंतिम तिथि तय की गयी हैं।

माननीय मंत्री ने कहा कि धान का बीज गिराने, बीजस्थली में बिचड़ा को बचाने, बिचड़ा को मुख्य खेत में रोपने तथा रोपे गये खड़ी फसल की सिंचाई करने, मक्का की सिंचाई करने, अन्य खरीफ फसलों के अन्तर्गत दलहनी, तेलहनी, जूट, मौसमी सब्जी, औषधीय एवं सुगंधित पौधे के सिंचाई करने के लिए डीजल अनुदान का उपयोग किया जाएगा। खरीफ फसलों के सिंचाई के लिए 30 अक्टूबर, 2019 तक डीजल क्रय करने पर यह अनुदान देय होगा।

बिहार खरीफ फसल डीज़ल अनुदान 2019 ऑनलाइन आवेदन

  • इस बदलाब नियम को सभी गांवो और शहरो मे समान रूप से बिहार के कृषि विभाग द्वारा लागू कर दिया गया है। अब अगर आपको डीजल अनुदान लेना है तो ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन के लिए किसान के पास पहले की अधिकृत डीजल विक्रेता से खरीदे हुए डीजल की रसीद होना अनिवार्य है।
  • फिर सभी किसान जो ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है उन्हे कृषि विभाग के ऑनलाइन पोर्टल पर यह रसीद स्कैन करके अपलोड करना होगा जो कि http://dbtagriculture.bihar.gov.in/ है ।
  • “स्वयं” की स्थिति में किसान थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम प्रविष्टि करेंगे तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे।
  • “बटाईदार” की स्थिति में किसान खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम और उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेज तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे। 
  • “स्वयं+बटाईदार” की स्थिति में किसान “स्वयं” के लिए थाना नंबर, खाता नंबर, खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम और बटाईदार के लिए खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा, अगल-बगल के किसानों के दो नाम और साथ ही साथ उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेज तथा डीजल पावती अपलोड करेंगे। 
  • अनिवार्य जानकारी प्रविष्टि करने के उपरांत आप आवेदन मे नीचे दिये गए शपथ पत्र का चयन करेंगे और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करेंगे।
  • आप के सामने एक नया जाँच पेज खुलेगा। यदि किसान ने अनिवार्य दस्तावेज अपलोड किया है तो जाँच पेज पर उपलब्ध बटन हरे रंग में दिखाई देगा और किसान जाँच की पुष्टि कर“अंतिम सबमिट” बटन पर क्लिक करेंगे अन्यथा जाँच बटन काले रंग में दिखाई देगा जो यह संकेत देगा कि अनिवार्य दस्तावेज अपलोड नहीं किया गया है और आवेदन पूर्ण नहीं है।
  • “अंतिम सबमिट बटन” पर क्लिक करते ही किसान को एसएमएस के माध्यम से मोबाइल पर आवेदन संख्या प्राप्त होगी और साथ ही साथ आवेदन स्वतः संबंधित कृषि समन्वयक को सत्यापन के लिए ऑनलाइन भेज दिया जाएगा।

माननीय मंत्री, कृषि विभाग, बिहार डॉ० प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा खरीफ

फसलों की सिंचाई के लिए डीजल अनुदान का लाभ 25 दिनों में किसानों के खाते में देने की व्यवस्था की गई है। खरीफ, 2019 में अल्पवृष्टि के कारण सुखाड़ जैसी स्थिति को देखते हुए धान का बिचड़ा, जूट फसल, धान की रोपनी एवं रोपे गये फसल, मक्का एवं अन्य खरीफ फसलों को डीजल चालित पम्पसेट से पटवन करने के लिए सरकार द्वारा किसानों को डीजल अनुदान देने की व्यवस्था की गई है।

बिहार डीज़ल अनुदान 2019 के लिए जरुरी दस्तावेज सूचि:-

बिहार सरकार खरीफ फसल के लिए डीज़ल अनुदान का ऑनलाइन आवेदन भारा रहा हैं। इसके लिए आपको कुछ जरुरी दस्तावेज देना होगा। वो दस्तावेज के सूचि निचे दी गयी हैं।

  • किसान कृषि प्रमाण पत्र।
  • आधार लिंक बैंक खाता।
  • डीजल विक्रेता की रसीद।
  • “बटाईदार” की स्थिति में किसान खेसरा नंबर, कुल सिंचित रकवा और अगल-बगल के किसानों के दो नाम और उनके द्वारा सत्यापित दस्तावेज।

नोट – जरुरी बातें ध्यान दे !!!

वैसे किसान, जो दूसरे की जमीन पर खेती करते हैं, उन्हें प्रमाणित / सत्यापित करने के लिए उनके वार्ड सदस्य एवं कृषि समन्वयक ,/ किसान सलाहकार के द्वारा संयुक्त रूप से उनकी पहचान की व्यवस्था होगी। सत्यापित करते समय यह ध्यान रखा जायेगा कि वास्तविक खेती करने वाले जोतदार को ही डीजल अनुदान का लाभ मिले।

Bihar Diesel Anudan Kharif 2019 आवेदन करने के लिए Direct लिंक पे क्लिक करें।

https://dbtagriculture.bihar.gov.in/
https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ApplySubsidy.aspx

प्रिय पाठक अगर आपको किसी भी प्रकार का और भी जानकारी चाहिए तो कृपया कमेंट बॉक्स में बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here